अगर आप प्रेगनेंट हैं तो इन फलों से रहें थोडा दूर

अगर आप प्रेगनेंट हैं तो इन फलों से रहें थोडा दूर

फल विभिन्न प्रकार के मिनरल्स से भरपूर होते हैं। यह पोषण पाने के सबसे स्वादिष्ठ साधन होते हैं। आप ताजे फलों को काटकर सलाद के रूप में या स्नैक्स के समय साबूत खा सकते हैं या उनका जूस भी पी सकते हैं। लेकिन गर्भावस्था के दौरान कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें बेहद सतर्कता के साथ खाने की सलाद दी जाती है। मौसमी फल तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं लेकिन इनका भी प्रयोग पूरी सतर्कता से करना चाहिए। आइएं जानें कुछ ऐसे फल (Fruits to Avoid During Pregnancy) जिनका सेवन गर्भावस्था के दौरान बहुत कम या नहीं करना चाहिए।

 

प्रेगनेंसी में ना खाएं यह फल (Fruits to Avoid During Pregnancy in Hindi)

#1. पपीता (Why Papaya Avoid During Pregnancy)

पपीता उन फलों में सबसे आगे आता है जिन्हें प्रेगनेंसी में ना खाने की सलाह दी जाती है। पपीता खाने से कई बार शरीर के तापमान एकाएक बढ़ जाता है जो गर्भावस्था के दौरान सही नहीं माना जाता। साथ ही यह फल लेटेक्स से भरपूर होता है जो ब्लीडिंग या कई बार मिसकैरिज का भी कारण बन सकता है। इसके अलावा यह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में भी अवरोध पैदा करता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि पपीता गर्भावस्था और खासकर पहली तिमाही के दौरान तो बिलकुल नहीं खाना चाहिए।

 

#2. अनानास (Pineapples to Avoid in Pregnancy)

अनानास या पाइनऐपल भी प्रेगनेंसी के दौरान नहीं खाना चाहिए। अनानास खाने से गर्भाश्य में संकुचन होता है जिससे कई बार तत्काल गर्भपात का खतरा रहता है। ब्रोमिलेन नामक एंजाइम होता है जो गर्भाश्य की परतों को मुलायम बना देता है और गर्भाश्य में संकुचन होता है। इसलिए कोशिश करें कि जितना हो सके प्रेगनेंसी के दौरान केवल वही फल खाएं जिसकी अनुमति आपको डॉक्टर ने दी हो।
Read: Best Fruits to Eat During Pregnancy in Hindi

 

#3. अंगूर (Why Grapes avoid During Pregnancy)

अंगूर का सेवन गर्भावस्था के दौरान करें या ना करें यह काफी चर्चा का विषय है। अंगूर में काफी पोषक तत्व होते हैं और अगर इसका सेवन सही मात्रा में किया जाए तो गर्भावास्था में यह काफी फायदेमंद भी होता है। हालांकि अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से यह शरीर में कुछ जहरीले तत्व उत्पन्न करता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक होता है। खट्टे अंगूर गैस बनाते हैं जिनसे प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द होने लगता है। और सबसे अहम बात अंगूर खाने से एकदम से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। पर अंगूर कई विटामिनों का स्त्रोत होता है इसलिए इसका सेवन बेहद कम मात्रा में या डॉक्टर की सलाह पर अवश्य करना चाहिए।

 

#4. खजूर (Dates during Pregnancy)

प्रेगनेंसी में जिन फलों (Fruits to Avoid During Pregnancy) से दूर रहना चाहिए उनमें से एक खजूर भी है। खजूर मैग्निशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। हालांकि गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान इसे खाने से मधुमेह यानि डायबिटीज होने का खतरा रहता है। खजूर शरीर में एकदम से शुगर लेवल को बढ़ा देता है। इसे खाने से कई बार वजन भी बढ़ जाता है जो प्रेगनेंसी में खतरनाक होता है।

Also Read: Balanced Diet Chart for Kids in Hindi

 

#5. तरबूज (Side Effects of Consuming Watermelon While Pregnant)

तरबूज में पाई जाने वाली शुगर प्रेगनेंसी के दौरान एकदम से ब्लड शुगर को बढाने का काम करती है जिस कारण इसे भी गर्भावस्था के दौरान ध्यान से खाएं जाने वाले फलों की श्रेणी (Fruits to Avoid During Pregnancy) में रखा जाता है। कटे हुए तरबूज काफी जल्दी खराब हो जाते हैं इसलिए कोशिश करें कि तरबूज हमेशा ताजे ही खाएं। तरबूज की एक खासियत होती है कि यह पेट को पूरी तरह से साफ कर देता है इसलिए ऐसी संभावना रहती है कि यह आवश्यक पोषक तत्वों को भी शरीर से बाहर निकाल दे। हालांकि तरबूज खाने के कई फायदे भी हैं जिनके कारण इसे गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से निषेध नही माना जाता।

यह कुछ ऐसे फल हैं जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए या अगर करना हो तो डॉक्टर की सलाह के बाद करें। इसके अतिरिक्त केला, बैरीज, ईमली, पियर्स आदि का भी सेवन गर्भावस्था के दौरान सोच-समझकर करना चाहिए। प्रेगनेंसी में केवल ताजे फल ही खाने चाहिए। फलों का जूस पीने के स्थान पर आपको साबूत ताजे फल ही खाने चाहिए।

क्या आप एक माँ के रूप में अन्य माताओं से शब्दों या तस्वीरों के माध्यम से अपने अनुभव बांटना चाहती हैं? अगर हाँ, तो माताओं के संयुक्त संगठन का हिस्सा बने| यहाँ क्लिक करें और हम आपसे संपर्क करेंगे|

null